एक्सक्लूसिव
Trending

Farmers: गन्ने की बुवाई करने जा रहे थे तो इन बातों का रखें ख्याल

गन्ने की सबसे लाभदायक प्रजाति सीओ-0238 मानी जाती है। लेकिन इसकी बुवाई से पहले हमें कुछ चीजों का ध्यान रखना होगा क्योंकि इस प्रजाति पर रोग और कीट दोनों का सर्वाधिक प्रकोप रहता है। ऐसे में हमे अपने गन्ना फसल उत्पादन एवम चीनी परता को बचाये रखना है तो हमे पूरी कोशिश करनी होगी की इस प्रजाति को बचाया जाए।

रिपोर्ट नवाब अली सैफी : गत वर्ष की अपेक्षा इस बार हमे गन्ने की फसल की खेती करने मे अधिक चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। (Farmers) गन्ने की सबसे लाभदायक प्रजाति सीओ-0238 मानी जाती है। लेकिन इसकी बुवाई से पहले हमें कुछ चीजों का ध्यान रखना होगा क्योंकि इस प्रजाति पर रोग और कीट दोनों का सर्वाधिक प्रकोप रहता है। ऐसे में हमे अपने गन्ना फसल उत्पादन एवम चीनी परता को बचाये रखना है तो हमे पूरी कोशिश करनी होगी की इस प्रजाति को बचाया जाए। इसके लिए सभी किसानों एवम शुगर मिल कर्मचारियों दोनों को एक साथ मिलकर आगे आना होगा।

Farmers: गन्ने की बुवाई करने जा रहे थे तो इन बातों का रखें ख्याल

बुवाई के वक्त रखना होगा इन बातों का ध्यान
गन्ना बुआई के समय ध्यान रखना होगा कि सभी किसान भाइयो को गन्ने के ऊपरी भाग यानी एक तिहाई गन्ने के बीज की ही बुवाई की जाए। गन्ना बुवाई से पहले अपने खेत कि भूमि का शोधन अवश्य करें। साथ ही भूमि शोधन के लिए ट्राइकोडरमा का इस्तेमाल अवश्य करें। ट्राइकोडरमा को तैयार करने कि विधि के लिए आप सहकारी गन्ना समिति या फिर नजदीकी सुगर मिल स्टाफ से अवश्य सम्पर्क करें। (Farmers)

Farmers: गन्ने की बुवाई करने जा रहे थे तो इन बातों का रखें ख्याल

गन्ना बीज को बुवाई से पूर्व 8 घंटे तक थायोमोकसाम फंगीसाइड से उपचारित करे, साथ ही किसी एक इंसेक्टिसीइड का भी इस्तेमाल करें, जिससे कीटों पर नियंत्रण किया सके। गन्ना बुआई हेतु 2 आँख से अधिक का बीज प्रयोग न करे, एवं बीज का चयन करने से पहले इस बात का अवश्य ध्यान रखे कि बीज रोग ग्रसित न हो। जिन खेतो में किसी भी प्रकार का रोग लगा है, वहां किसी भी हाल में गन्ना बुआई न करें। उचित फसल चक्र अपनाये।

Farmers: गन्ने की बुवाई करने जा रहे थे तो इन बातों का रखें ख्याल
यदि लाल सड़न रोग के कारण सीओ- 0238 गन्ना प्रजाति का रकबा कम हुआ तो इसका असर गन्ना उत्पादन एवं चीनी परता दोनों पर आएगा। इसलिए हम सब साथ आएंगे तभी शायद हम इस प्रजाति को बचा पाएंगे। (Farmers)

नवाब अली सैफी, कृषि विशेषज्ञ/ owner youtube channel- Sugarcane Farming Official

 

Related Articles

Back to top button